Click Tv

अल कायदा के नेता, अयमान अल-जवाहिरी का अपने नये वीडियो (Don’t forget Kashmir) में कहना है कि ‘मुजाहिदीन’ को “कश्मीरी जिहाद को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों के चंगुल से मुक्त करना चाहिए”, ऐसा जिहाद के लिए है “अल्लाह की खातिर” एक संघर्ष के रूप में “अंतरराष्ट्रीय अपराधियों की खातिर है। ”

जवाहिरी आगे कहता है: “कश्मीर में मुजाहिद्दीन- इस स्तर पर कम से कम दिमाग से भारतीय सेना और सरकार पर अविश्वसनीय वार करने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए, ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था का खून बहाना पड़े और भारत को जनशक्ति और उपकरणों में निरंतर नुकसान उठाना पड़े। ”

अयमान जवाहिरी द्वारा खिलाफत बनाम धर्मनिरपेक्ष राज्य का जिहादी स्वरूप स्पष्ट रूप से ज़ाकिर मूसा की बात दोहराई गई जब वह पहली बार अपने भाषण के साथ मीडिया की सुर्खियों में आया:

“अगर हम धर्मनिरपेक्ष राज्य के लिए लड़ रहे हैं, तो मुझे लगता है कि हम शहीद नहीं हो सकते। मुझे पता है कि हमें आजादी के लिए सबसे पहले लड़ना होगा और भारतीय सेना को बाहर करना होगा, जिस पर हमारा कब्जा है। लेकिन, हमारा इरादा यह होना चाहिए कि हमें इस्लामी शासन स्थापित करने के लिए ’आज़ादी’ हासिल करनी है, न कि धर्मनिरपेक्ष राज्य के लिए। अगर हम धर्मनिरपेक्ष राज्य के लिए लड़ रहे हैं, तो मेरा खून उस उद्देश्य के लिए नहीं बहेगा। ”

(स्रोत: कश्मीर डिस्पैच: kashmirdispatch.com/? P = 149628 )

ज़वाहिरी ने शरिया के सिद्धांतों, कुरान और हदीस दोनों में से धर्मनिरपेक्ष राज्य के परिसर और उनके ग्रंथों और अन्य उपमाओं के वास्तविक अर्थों को बिगड़ करने के बीच कई अपरिवर्तनीय संघर्षों पर प्रकाश डाला। इस तरह , उसने अपने अनजाने पदों को इतने चालाक तरीके से सही ठहराने की कोशिश की, जो धार्मिक रूप से अप्रशिक्षित मुस्लिम युवकों के लिए उन्होंने गैर-मुस्लिम देशों से इस्लामिक राज्य स्थापित करने के लिए खुरूज (विद्रोह) और प्रवास [हिज्र] को वाजिब रूप में पेश किया। विभिन्न क्षेत्रों में यह बड़े और एक ही वक्त में एक ही स्वर में जो कश्मीर के युवा उग्रवादी, ज़ाकिर मूसा, जैसे हिजबुल मुजाहिदीन के पूर्व आतंकवादी कमांडर, जिहादी युद्ध में दिखाई देता था। मई 2017 में जारी अपने वीडियो भाषण में उसने कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को इन स्पष्ट शब्दों में संबोधित किया:

“मैंने फांसी के बारे में जो कहा वह सभी पार्टियों हुर्रियत और कॉन्फ्रेंस के नेताओं के बारे में नहीं था लेकिन नरमपंथी जो कहते हैं कि आज़ादी [आज़ादी के बाद] हम एक धर्मनिरपेक्ष राज्य स्थापित करेंगे मुझे पता है कि अगर हमें भारत से आजादी मिल जाती है तो हमें धर्मनिरपेक्ष राज्य का समर्थन करने वालों से लड़ना होगा… ..मुझे उम्मीद है कि अल्लाह मेरे साथ है, भले ही कोई भी मेरा समर्थन न करे। बाकी मैं अपने बयान पर कायम हूं अगर गिलानी और अन्य लोगों का इरादा इस्लाम के लिए आजादी है और आजादी के बाद शरीयत लागू करना है, तो मैं उनके खिलाफ नहीं हूं … मैंने पहले ही कहा है कि हम ‘इस्लाम की खातिर आजादी के लिए लड़ रहे हैं’ मेरा खून इस्लाम के लिए और धर्मनिरपेक्ष राज्य के लिए नहीं होगा। ” एक अन्य ऑडियो क्लिप में, जाकिर मूसा ने इस्लाम के मूल सिद्धांतों के खिलाफ शासन के लोकतांत्रिक सिद्धांतों की खिंचाई की और भारतीय मुसलमानों से चुनावों का बहिष्कार करने और “कांग्रेस और भाजपा से सावधान रहने को कहा साथ ही समाजवादी पार्टी और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, तृणमूल कांग्रेस या बहुजन समाज पार्टी ये सभी अत्याचार का चेहरा है।

इस्लाम के खिलाफ लोकतंत्र या धर्मनिरपेक्षता की बुराई करना प्रमुख जिहादी कट्टरपंथीयों की कहानी है, जिसे इस्लाम के झूठे विचारकों- जवाहिरी से लेकर जाकिर तक के लोग बोलते है। लेकिन इसके विपरीत, कुरान और सुन्नत (पैगंबर परंपराओं) में पर्याप्त सबूत हैं, जिससे हमारा इस्लामी सिद्धांतों के अनुरूप लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता दोनों को अपनाना संभव है इसके लिय कुरान के इन दो अंशों /छंदों का ज़िक्र ही काफी है:

“जो लोग अपने भगवान का जवाबदेयी होते हैं और उनकी प्रार्थना में भाग लेते हैं जो आपसी परामर्श से अपने मामलों को सुलझाते है और जो उनके लिए दिया गया उसे बाहर खर्च करते हैं ” (42:38)

“तो अल्लाह की दया से, [हे पैगंबर], आप उनके साथ उदार थे और यदि आप कठोर [वाणी में] थे और दिल से कठोर थे, तो वे आपके बारे में नहीं जानते थे इसलिए उन्हें क्षमा और मामले में उनसे सलाह लें वास्तव में अल्लाह उनसे प्यार करता है जो उस पर भरोसा करते हैं। (3: 159) ”

कुरानी छंद स्पष्ट रूप से सामुदायिक मामलों से निपटने में सलाह/परामर्श के इस्लामी सिद्धांत को स्पष्ट करते हैं आज के धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में आपसी परामर्श एक अपने -आप में स्पष्ट प्रस्ताव है इसके आधार पर दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय अब भी धर्मनिरपेक्ष कानूनी व्यवस्था और सामान्य कानून में इस्लामी शरीयत शासनों, अदालतों और न्यायाधिकरणों को शामिल कर रहे हैं। आज, लोकतांत्रिक सिद्धांतों के साथ बाधाओं पर सांस्कृतिक मूल्यों पर आधारित कानूनी निर्णय लोकतांत्रिक देशों के कानूनों में स्वीकार किए जाते हैं और शामिल किए जाते हैं जो धार्मिक स्वतंत्रता को मजबूत करते हैं।

गौरतलब है कि 2011 में दुनिया का सबसे बड़ा सुन्नी इस्लामिक मदरसा अल-अजहर शरीफ ने “मिस्र के भविष्य के आसपास दस्तावेज़” शीर्षक से एक 11-खंड घोषणा जारी की थी, जिसे अल-अजहर के पोते शेख अहमद अल-तैय्यब ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर पढ़ा था| अल-अजहर दस्तावेज़ को बनाने में भाग लेने वाले प्रमुख इस्लामी न्यायविदों ने इस्लामिक शरीयत के अनुसार “धर्मनिरपेक्ष” राज्य घोषित करने की संभावना का पता लगाया। गंभीर विचार-विमर्श के बाद, अल-अजहर ने भविष्य के आदर्श राज्य का वर्णन “राष्ट्रीय” (अल-वतनीय्याह), “संवैधानिक” (अल-दस्तूरीया), “लोकतांत्रिक” (अल-दीमुक्र्तिय्याह ) और “आधुनिक” (अल-हदीथा) के रूप में किया। )।

इस प्रकार, प्रमुख अल-अजहर इस्लामिक विद्वानों की इस घोषणा ने “एक राष्ट्रीय, संवैधानिक, लोकतांत्रिक और आधुनिक राज्य, राष्ट्र द्वारा अनुमोदित संविधान पर स्थापित” की स्थापना की मांग की। इसने “शक्तियों के पृथक्करण, मानवाधिकारों की गारंटी सही इस्लामी समझ के अनुसार लोगों के चुने हुए प्रतिनिधियों को कानून बनाने की शक्ति की भी मांग की।”

अल-अजहर घोषणा अनुसार शासन का सिद्धांत शासन सिद्धांतों और इस्लामी परंपरा में अभिसरण द्वारा परिभाषित किया गया है। इसने स्पष्ट रूप से कहा कि इस्लाम में कोई “धार्मिक राज्य” नहीं है चाहे वह उसके इतिहास में हो उसके कानून में हो या उसकी सभ्यता में हो इस्लाम ने लोगों को “उनके समाज के प्रशासन और उनके हितों का एहसास करने वाले उपकरणों और संस्थानों की पसंद को इस शर्त के साथ छोड़ दिया है कि इस्लामी शरीयत के व्यापक सिद्धांत कानून का मुख्य स्रोत हैं, और जब तक कि वे अन्य धर्मों का पालन करने के लिए अपने निजी सिद्धांतों की स्थिति से निपटने के लिए अपने धार्मिक सिद्धांतों (शरीयत दानिय्याह) का उल्लेख कर सकते हैं। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here